What to do to Avoid the Corona Virus



 चीन के वुहान शहर से शुरु हुआ कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया के लिए महामारी का कारण बना चुका है। चीन में ही करीब 3287 मौतें कोरोना से हो चुकी है और लाखों लोग इस वायरस के संक्रमण से प्रभावित है। जबकि इटली देश में कोरोना के कारण 7500 मौत का मामला सामने आया है इसके अलावा अमेरिका में करीब 800 मौत मामले सामने आया है। 24 मार्च तक कुल 16,700 मौत कोरोना वायरस के कारण पूरे विश्व में हो चुकी है।



चीन के बाद भारत भी बड़ी जनसंख्या वाला राज्य होने के कारण के कोरोना वायरस के संक्रमण से अपने नागरिकों को बचाना एक बड़ी चुनौती है। हांलाकि भारत सरकार द्वारा 21 दिनों का (14 अप्रैल 2020) तक लाकडाउन घोषित कर दिया है। नागरिकों के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है

जिसमें उन्हें घरों में रहने की चेतावनी दी गई है और कहा गया है कि अगर कोरोना से लड़ना है तो घर में ही रहना है। पीएम मोदी के द्वारा 15000 करोड़ के राहत पैकेज का एलान किया गया है और पीएम मोदी ने लोगो से अपील भी की है कि यदि आप लाकडाउन के नियमों का पालन नहीं करेंगे तो इसका बड़ा खामियाजा देश को भुगतना पड़ेंगा। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हम आपको कुछ सावधानियों को अपनाने की उपायों के बारें में बता रहे है जो आपको संक्रमण से बचने में काफी मददगार साबित होगा-

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें ? What to do to avoid the corona virus
·        अपने हाथों को एल्कोहल मिश्रित आधारित सेनेटाइजर से हर आधे घंटे में अच्छी तरह से धोएं।
·        जितना संभव हो सके खुद को अपने घर में कैद कर लें और किसी से मिलें नहीं।
·        मामूली सर्दी, जुकाम और हल्का बुखार होने पर घबराएं नहीं, कि आप कहीं कोरोना से संक्रमित तो नहीं हुए।
·        मास्क से चेहरे को ढककर रखें, अगर संभव हो तो अच्छे मास्क का उपयोग करें।
·        खांसते और छीकतें समय मुंह पर रुमाल या नैपकिन रखें।
·        लोगों से कम से कम 1.5 मीटर की दूरी बनाकर रखें।
·        अपने चेहरे, नाक और आंख को नहीं छूए।

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण –
कोरोना वायरस के संक्रमित व्यक्ति को तत्काल प्रभाव में इसके लक्षण को समझने कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन शुरुआत के समय में संक्रमित व्यक्ति में सूखी खांसी, तेज सिरदर्द और बुखार के साथ गले में खराश के लक्षण होते है। कोरोना वायरस फेफड़ों को संक्रमित कर देता है जिस कारण संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ता है। इसके लक्षण दिखाई देने में औसतन 5 दिन लग जाते है।

हालांकि संक्रमित व्यक्ति के आंकड़ों को देखा जाए तो उससे कोरोना वायरस के मृत्यु दर मात्र 2 फीसदी है। फिर भी आपको इस संक्रमण से बचने के लिए पूरी तरह एहतियात बरतना चाहिए। अफवाहों से दूर रहें और किसी भी प्रकार के फेक़ न्यूज से सतर्क रहे और सिर्फ अख़बार और टीवी चैनलों पर प्रसारित ख़बरों पर विश्वास करें।

Previous
Next Post »

Ads